पीपल का पेड़

सुबह उठा और मोबाइल ऑन किया तो देखा रवि भैया का sms आया है लिखा था "पीपल का पेड़ गिर गया ". रवि भैया भी मेरी तरह इस भागती दौरती मीडिया का हिस्सा है .मुझे लगा कोई न्यूज़ आई होगी पीपल का पेड़ गिर गया और भगवन शिव प्रगट हो गए.जैसा की आज कल न्यूज़ चैनल में आता रहता है एलियन रहता है समंदर के अन्दर. थोड़ी देर के बाद मैंने facebook खोला वहा भे अभिषेक का मेसेज आया था पीपल का पेड़ गिर गया घर पे बात कर लेना.तब मुझे ध्यान आया ये उसी पेड़ की बात कर रहे है जो मेरे घर के बाहर है मैंने तुरंत पापा को फ़ोन लगाया पूछा तो पापा ने कहा की पीपल का पेड़ आज सुबह ५ बजे पूरी तरह से गिर गया पापा की आवाज़ सुन के ऐसा लग रहा था मनो वो पेड़ नहीं हमारे घर का ही कोई सदस्य हो.

ये पेड़ ३०० साल पुराना था और बहुत ही विशाल और जब से मैंने देखा ऐसा ही था. पापा भी कहते है ऐसा ही मैंने भी देखा है.मोहल्ले का कोई बुजुर्ग भी यही कहानी सुनाता है. इस पेड़ के साथ हमारा ही नहीं पुरे मोहल्ले और आस पास के लोगो का रिश्ता था लोग वहां पूजा करने आते थे स्कूल के बच्चे उस पेड़ के नीचे खेलते कूदते रहते थे मदर टेरेसा स्कूल के २६ जनवरी या १५ अगस्त का झंडा वही फहरता था. आस पास कम करने वाले मजदुर खाना खाने के बाद वही आराम करते थे और सब के लिए वो एक लैंडमार्क था आप को यकीन नहीं होगा उस पेड़ के ऊपर ३ और पेड़ उग गए थे कनेल और नीम और एक फूल का.

मुझे यद् है बचपन में तो हम उस पे झुला भी झूलते थे उस पेड़ से हमे कोई नुकसान कभी नहीं था

मै अभी देहरादून में हूँ यहाँ अपनी दीदी के यहाँ घुमने आया हूँ ये दीदी सिर्फ एक बार छपरा गई है वो भी १८ साल पहले लेकिन जब उन्होंने सुना की पेड़ गिर गया तो उन्हें भी बड़ा अजीब सा लगा. मेरा छोटा भाई अभी डेल्ही में है उसे २७ को घर जाना था जब उस ने सुना तो बोला यार मै वेटिंग में चला जाऊंगा घर.पापा ने बाबूजी को बताया और सब को.

मोहल्ले वालो ने उस पेड़ को किसी लकड़ी वाले को बेचने का फैसला किया है और उस से जो पैसे मिलेंगे वो पैसा सारे मंदिरों में दे दिया जाये गा... और साथ ही साथ वहा एक नया पेड़ लगेगा ताकि लोगो के दिल में उस पेड़ की याद हमेशा रहे ....

Comments

sameer_archy said…
भगवान शिव का नाम मजाक करने के लिए ही मिला तुझे.सूअर