save the Tigar


ऑफिस के दोस्तों के साथ घुमने का प्लान था तो किसी ने हमे बताया की भानगढ़ चले जाओ वो सबसे भुतिया जगह है और हम भी सुन के गूगल बाबा से पूछे तो वह भी ऐसा ही लिखा था " indias most haunted place " तो हम निकल लिए! रात के दस बजे ताकि सुबह सुबह पहुच जाएँगे! हमने सोचा की क्यूँ न सरिस्का टाईगर रिज़र्व भी चलते है वहां कुछ तस्वीरें लेंगे टाईगर की और कुछ जानवरों की! हम सुबह सुबह पहुचे ६ बजे सरिस्का और ७ बजे से वहां टिकट मिलना शुरू होता है! हम बहुत उत्साहित थे की आज टाईगर  मिलेगा देखने को और तस्वीर भी लेंगे. इतने में वहां  एक लड़का दिखा save the Tigar का जैकेट पहले और पुरे तैयारी में, देखने से ऐसा लग रहा था मनो इसी के चलते जो भी टाईगर है इंडिया में वो बचे है, थोड़ी सी हाय हेल्लो हुई तो उस ने बताया की वो इंडिया के लगभग सारे टाईगर रिज़र्व में घूम चूका है! रिज़र्व में घुमने के लिए ६ लोग होने चाहिए एक जीप में,  तभी एक नया शादी शुदा जोड़ा आया तो मैंने सोचा ये २ है और हम ३, ५ मिल के एक जीप कर लेंगे और साथ हो लेंगे! उतने में  एक और फैमिली आई और वो ४ लोग थे तो ये जो हमारे साथ थे वो उन लोगो के साथ हो लिए और फिर हम ३ ही बच गए अकेले. फिर हमने सोचा की क्यूँ न हम उस लड़के के साथ चले जिसने सारे टाईगर रिज़र्व घुमे है तो हमने उस से पूछा तो वो तैयार हो गया! उस के  साथ उस की माँ और वाइफ थी! जीप के साथ एक गाइड भी था गाइड भी ऐसा जो दिखने से लगे की उस ने पी एच डी कर रखी हो टाईगर पे, फिर क्या था हम सारे जीप पे बैठे और चल दिए टाईगर देखने मैंने अपना कैमरा निकला और तयारी में था की जैसे टाईगर दिखे मै फोटो लूँगा.

हम चलते गए और तभी गाइड ने जीप रुकवाई और धीरे धीरे बोलने लगा की कालिंग हुई कालिंग और हम भी इधर उधर देखने लगे मनो जैसे टाईगर बगल में आ के न बैठ जाये.
कालिंग का मतलब था की  टाईगर वहा से गुजरा या वही पे है खैर हमे कुछ दिखा नहीं वहां और हम आगे बढे थोरी दूर जाने के बाद गाइड ने फिर गाड़ी रुकवाई और बताने लगा ये टाईगर के पैरो के निशान है और जो लड़का था हमारे साथ जिसने save the Tigar की जैकेट पहन रखी है वो भी बताने लगा हाँ यहाँ से टाईगर गुजरा है, हम भी खड़े हो गए जीप पे की अब तो फोटो ले ही लेंगे, तभी गाइड ने कहा की यहाँ सिर्फ ७ टाईगर है उन में से २ बच्चे है हमने कहा चलो ठीक है दिख जाये बस!.

३ घंटे हो  गए थे न  टाईगर दिखा न एक भी बकरी!
हमने खूब बातें बनाई जीप में बैठ के और खूब सुनाया उस गाइड को और save the Tigar  वाले महाशय को !

रास्ते में मै सोच रहा था की जो  save the Tigar  कैम्पेन चलता है और लोग इतने उत्साहित रहते है क्या वो सिर्फ पैसा कमाने का धंधा बन गया है या  विलुप्त होते जीवो के सहारे पब्लिसिटी पाने का तरीका ?.

Comments