अपना देश



आज बात हो रही थी सऊदी में रहने वाले कुछ भारतीयों से जो नौकरी की तलाश में पहुच गए ऐसे देश जहाँ का रहन सहन वेश भूषा और बहुत कुछ भारत से अलग है। मै बात कर रहा था यानबू,सऊदी में रहने वाले अरविन्द से जो रहने वाले बिहार के हैं और हाल में ही उन की शादी भी हुई है। स्काइप के द्वारा मै बात कर रहा था वो मुझे अपना घर भी दिखा रहे थे वो एक आयल कंपनी में केमिस्ट है। मैंने उन से पूछा वहां तो बहुत मज़ा आता होगा खूब घूमते होगे और डेजर्ट सफारी भी ? वो बोले यहाँ कुछ नहीं है यहाँ बहुत कम आबादी है यहाँ छुट्टियों में हम घर के अन्दर रहते है गर्मी बहुत है इंडिया की तरह  यहाँ का माहौल नहीं है वहां की तरह मोहल्ले ,नुक्कड़ या मार्केट नहीं हैं कंपनी ने घर दे रखा है और हम तीन लोग रहते है एक पाकिस्तान से है एक बंगला देश से और एक मैं। मैंने पूछा वहां कितने लोग होंगे जो इंडिया या आस पास के होंगे ? उन्होंने बोला बहुत सारे हैं यहाँ हिंदी इंग्लिश और अरबी बोली जाती है और यहाँ औरते चाहे हिन्दू हो या मुस्लमान बुरखा पहेन के निकलना पड़ता है और बहुत सक्थ कानून है यहाँ का, अगर आप के किसी से अनबन हो जाये और वो वहा के लोकल हो तो वो जो भी बोले आप को सुनना होगा अगर मारे भी तो चुप चाप मार खा लो लकिन कुछ बोलो नहीं। उन्होंने मूझे खिड़की से बहार की भी तस्वीर दिखाई और वहां सडको पे सन्नाटा और हर जगह पुलिस के बारे में भी बताया। बात बात में उन्होंने बताया की वाइफ भी आने वाली है तो मैंने पूछा की उनका मन लगेगा ? आप तो ऑफिस चले जाओ गे वो अकेले कैसे रहेंगी ? तो बोले मन लग जाये गा। वहां वो ऐसी जगह घर लेना चाहते थे जाना अपने यहाँ के लोग हो या कोई फॅमिली हो जो हिंदी बोलती हो या समझती हो पर उन्हें मिला नहीं। बाहर के जो लोग है वहा उनके बच्चो के लिए अलग स्कूल भी है यहाँ बच्चे दादा दादी मोहल्ले या स्कूल के बच्चो के साथ खेल लेते है वहां बच्चे बंद घरो में खेलते है मम्मी के साथ या विडियो गेम। उन्हें भी देख के यही लग रहा था की उन्होंने भी मन लगाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक गेजेट का सहारा ले लिया है तीन मोबाइल, टैब , लैपटॉप और बहुत कुछ। इंडिया में जितने रिलेटिव हैं उनके हर दिन वो सबसे स्काइप से बात करते हैं। उन की शादी हाल  में हुई हैं और बहुत लेट… लेट इस वजह से हुई की वो जिस से करना चाहते थे उसी से हुई और शादी के तुरंत बाद वो सऊदी चले गए। मैं उनसे हमेशा बोलता हूँ वाइफ को बुलाओ अपने पास आधी लाइफ तो अकेले काट  ली अब्ब आधी तो साथ रहो। उन्होंने अपनी लाइफ में बहुत स्ट्रगल किया है वो मेरे बड़े भाई है। मै तो यही मनाता हूँ की वो कुछ साल वहा कम कर के वापस इंडिया आ जाये और सब साथ में रहे।    

Comments